ऑक्स्फ़र्ड की कोरोना वैक्सीन भारत में सिर्फ 225 रूपये में हो सकती है उपलब्ध

Share and Spread the love

कोरोना की वैक्सीन को विकसित करने में इस वक्त कई देश लगे हुए हैं. तमाम वैक्सीन का इस वक्त ट्रायल चल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है. इस बीच दावा किया जा रहा है कि भारत में कोरोना की वैक्सीन अन्य देशों की तुलना में सस्ती होगी.
वैक्सीन को बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियों में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया भी शुमार है. ऑक्स्फ़र्ड यूनिवर्सिटी में विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन में यह भारतीय कंपनी भी पार्टनर है.
ऑक्स्फ़र्ड यूनिवर्सिटी में विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन के सफल ट्रायल के बाद सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया भारत में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन करेगी. कंपनी के सीईओ अदर पूनावाला ने हाल ही में जानकारी दी थी कि भारत में यह वैक्सीन कोविडशील्ड के नाम से बेची जाएगी.
इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक सीरम कंपनी कोरोना वैक्सीन को भारत में सिर्फ 225 रूपये की दर से बेच सकती है. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने अपने एक बयान में कहा कि वायरस के व्यापक प्रसार ने पूरी दुनिया को अनिश्चितता में डाला है. महामारी को रोकने के लिए यह सुनिश्चित करना जरुरी है कि दुनिया के सबसे दूरदराज और सबसे गरीब देशों में सस्ता इलाज और निवारक उपायों की पहुंच संभव हो.
The post ऑक्स्फ़र्ड की कोरोना वैक्सीन भारत में सिर्फ 225 रूपये में हो सकती है उपलब्ध appeared first on AKHBAAR TIMES.