रूस ने बना ली कोरोना की पहली वैक्सीन, पुतिन ने बेटी को लगवाया टीका

Share and Spread the love

कोरोना की वैक्सीन विकसित करने का प्रयास दुनिया के तमाम देश कर रहे हैं. इस बीच रूस ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन विकसित कर ली है. इसके साथ ही रूस ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वैक्सीन विकसित करने की घोषणा की है.
पुलिस ने बताया कि आज सुबह दुनिया में पहली बार कोरोना वायरस के खिलाफ एक टीका पंजीकृत किया गया है. इससे पहले रूस के उप स्वास्थ्य मंत्री ओलेग ग्रिडनेव ने घोषणा की थी कि 12 अगस्त को कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन होगा.
रूसी राष्ट्रपति का दावा है कि ये टीका आवश्यक परीक्षणों से गुजरा है. उन्होंने बताया कि उनकी दो बेटियों में से एक को वैक्सीन का एक शॉट मिला है और वह अच्छा महसूस कर रही है. रूस में सबसे पहले चिकित्सा कर्मचारी, शिक्षक और अन्य जोखिम समूह को सबसे पहले टीका लगाए जाएंगे.
रूस का पहले से ही दावा रहा है कि वह कोरोना की वैक्सीन तैयार करने में दुनिया के अन्य देशों से आगे है. वैक्सीन के चिकित्सा परीक्षणों की शुरुआत 18 जून को हुई. जिसमें 38 लोग शामिल हुए थे. उन सभी में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई. पहले समूह को 15 जुलाई को छुट्टी दी गयी. जबकि दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी मिली.
रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुरशको ने बताया है कि जोखिम समूहों के सदस्यों, जैसे चिकित्सीय पेशवरों को इस महीने टीका दिया जाएगा. जबकि सामूहिक स्तर पर टीकाकरण अक्टूबर से शुरू होगा.
The post रूस ने बना ली कोरोना की पहली वैक्सीन, पुतिन ने बेटी को लगवाया टीका appeared first on AKHBAAR TIMES.