प्रवासी मजदूरों से अवैध किराया वसूली की जांच कर दोषियों को सजा दे सरकारः कांग्रेस नेता ललन कुमार

Share and Spread the love

कोरोना संकटकाल में प्रवासी मजदूरों को वापस लाने और उनसे किराया वसूली का मुद्दा इन दिनों चर्चा में है. सरकार के तमाम दावों के बावजूद मजदूर ये बता रहे हैं कि उनसे किराया वसूली की गई और टिकट दर से ज्यादा वसूले गए. इयसके अलावा मजदूरों का आरोप है कि उन्हें रास्ते में खाना-पानी तक नहीं दिया गया. इस मामले को लेकर विपक्ष सरकार को घेरने में जुट गया है.
बिहार युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने केरल व बेंगलुरु से बिहार पहुंचीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों से अवैध किराया वसूली की जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग सरकार से की है.
ललन कुमार ने कहा कि विभिन्न राज्यों में फंसे बिहारी मजदूरों को लाने के लिए चलायी गयीं. श्रमिक स्पेशल ट्रेन से सफर करने वाले श्रमिकों को निःशुल्क टिकट मुहैया कराने की व्यवस्था की गयी है. इन श्रमिकों का किराया रेलवे व राज्य सरकार दे रही है.
उन्होंने कहा कि इसके बावजूद केरल व बेंगलुरु से पहुंचीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के श्रमिक यात्रियों से किराया वसूल किया गया है. दोनों राज्यों के स्थानीय प्रशासन की ओर से इन श्रमिकों से किराये के नाम पर 45.60 लाख रुपये वसूले गये हैं.

कांग्रेस नेता ने कहा कि बेंगलुरु से दानापुर दो श्रमिक स्पेशल ट्रेनें पहुंचीं. इन दोनों ट्रेनों से 2345 श्रमिक पहुंचे, जिन्हें बेंगलुरु में बैठने से पहले स्थानीय थाना बुला कर प्रत्येक श्रमिक को 910 रुपये का रेलवे टिकट दिया गया और इसके बदले 1050 रुपये वसूले गये. यानी दोनों ट्रेनों के श्रमिकों से 24.62 लाख रुपये वसूल किये गये.
उन्होंने कहा कि केरल के एर्णाकुलम व तिरूर से भी आयी श्रमिक स्पेशल ट्रेन के 2310 श्रमिकों से स्थानीय प्रशासन की ओर से रेलवे टिकट के बदले 910 रुपये वसूल किये गये. केरल से पहुंचे इन श्रमिकों से केरल प्रशासन ने 21.02 लाख रुपये वसूले हैं.
ललन कुमार ने कहा कि यदि सरकार इस मामले को संज्ञान में लेकर दोषियों पर कार्रवाई नहीं करती है तो हम मजदूरों के समर्थन में आंदोलन करने को मजबूर होंगे. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए सरकार तेजी से काम करे. जिस गति से लोगों को लाया जा रहा है ऐसे तो लॉकडाउन के बाद भी लोग अपने घर नहीं आ पाएंगे.
The post प्रवासी मजदूरों से अवैध किराया वसूली की जांच कर दोषियों को सजा दे सरकारः कांग्रेस नेता ललन कुमार appeared first on AKHBAAR TIMES.