कोरोना के कारण उत्पन्न बेरोजगारी की समस्या से निबटने के उपाय करे सरकारः कांग्रेस नेता ललन

Share and Spread the love

बिहार युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और फिल्म सेंसर बोर्ड परामर्शदाती समिति के पूर्व सदस्य ललन कुमार ने कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन की वजह से उत्पन्न होने वाली बेरोजगारी की समस्या पर गंभीर चिंता जताते हुए सरकार से मांग की है कि वो इससे निबटने के लिए तत्काल प्रभावी उपाय करे अन्यथा स्थिती इतनी भयावह होगी जिसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल होगा.
कांग्रेस नेता ललन कुमार ने कहा कि कोरोना और लॉकडाउन के चलते बिहार राज्य के ही लाखों युवा बेरोजगार हो गए हैं. निजी क्षेत्र में काम करने वालों की नौकरियां जा रही हैं. शिक्षण संस्थानों के बंद होने से उससे जुड़े युवा बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं. रियल स्टेट, ऑटोमोबाइल, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि क्षेत्रों में मंदी की वजह से बेरोजगारी तेजी से बढ़ी है.
उन्होंने कहा कि बिहार राज्य में लाखों लोग दूसरे राज्यों से लौटे हैं जिनके पास कोई काम नहीं है. सरकार द्वारा लोगों को रोजगार से जोड़ने के उपाय न किए जाने से स्थिती और भी गंभीर होती जा रही है.

ललन कुमार ने कहा कि अगर अभी से इस समस्या का निदान न खोजा गया तो आने वाले समय में हालात बद से बदतर हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि पेट की आग तमाम अपराधों को जन्म दे सकती है जिससे सामाजिक तानाबाना बिगड़ सकता है.
युवा नेता ललन कुमार ने इस समस्या के समाधान के लिए कुछ सुझाव देते हुए कहा कि ग्रामीण और कस्बे के स्तर पर रोजगार और आजीविका के छोटे अवसरों की उपलब्धता बने, इसके लिए छोटी पूंजी से लगने वाली इकाइयों की स्थापना हेतु सहज, सस्ता और सुलभ ऋण उपलब्ध करांया जाए.
सार्वजनिक और निजी क्षेत्र को भी छोटी और घरेलू इकाइयां लगाने के लिए प्रेरित किया जाए. मनरेगा का दायरा बढ़ाया जाए और इसी तर्ज पर शहरी अकुशल श्रमिकों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाई जाए.

उन्होंने कहा कि कृषि और सहायक उद्योग में अधिकतम रोजगार के अवसर तलाशने होंगे. इसके लिए उचित प्रशिक्षण और प्रोत्साहन देना होगा. कुशल और तकनीकी युक्त कामगारों को स्वरोजगार के प्रेरित करने के साथ ही उन्हें स्थानीय स्तर पर ऐसे अवसर उपलब्ध कराने होंगे जिससे उनकी योग्यता और क्षमता के अनुरूप रोजगार मिल सके.
ग्रामीण क्षेत्रों, छोटे कस्बो में उच्च स्तरीय गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य के संसाधन मुहैया करने होंगे जिससे इनकी चाह में शहरों में विस्थापित होने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगे.
The post कोरोना के कारण उत्पन्न बेरोजगारी की समस्या से निबटने के उपाय करे सरकारः कांग्रेस नेता ललन appeared first on AKHBAAR TIMES.