यूपी में इन 7 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, देखें लिस्ट..

Share and Spread the love

एक नामित सदस्य समेत 404 विधानसभा वाली सीट में से 7 सीटों के रिक्त होने से अब सदन का कुल संख्याबल घटकर 397 रह गया है, इनमें से 4 लोग ऐसे हैं जिनके निधन से सीटें खाली हुई हैं. हाल ही में घाटमपुर क्षेत्र से आने वाली मंत्री कमलरानी वरुण और योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान का कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया है जिसके बाद चुनाव आयोग को 5 से 7 सीटों पर उपचुनाव कराने होंगे.
ये हैं खाली सीटें जिन पर होने हैं उपचुनाव
उत्तरप्रदेश विधानसभा में रिक्त हुई सात विधानसभा क्षेत्रों में फिरोजाबाद जिले में टूंडला, उन्नाव में बांगरमऊ, रामपुर में स्वार, बुलंदशहर जिले में बुलंदशहर सदर, जौनपुर में मल्हनी, कानपुर नगर में घाटमपुर, अमरोहा में नौगांवा सादात सीट शामिल हैं. इनमें से फिरोजाबाद की टूंडला बीजेपी के एसपी बघेल द्वारा त्यागपत्र देने से, जबकि रामपुर की स्वार और उन्नाव की बांगरमऊ सीट कोर्ट के हस्तक्षेप से खाली हुई है.

सपा और बीजेपी के बीच बताई जा रही है कड़ी टक्कर
इस समय विधानसभा में दल स्वरुप संख्या देखी जाए तो बीजेपी-305, समाजवादी पार्टी -48, बसपा-18, अपना दल सोनेलाल-9, कांग्रेस-7, सुहैलदेव भारतीय समाज पार्टी-4, आरएलडी-1, निर्बल इंडियन शोषित हमारा दल-1, निर्दलीय तीन सदस्य और एक सदस्य को नामित कर इस समय संख्या दल 397 है.
उन्नाव जिले की बांगरमऊ विधानसभा सीट से साल 2017 में चुनाव जीते बीजेपी के कुलदीप सिंह सेंगर इस समय जेल में हैं. जिसके बाद से उनकी ये सीट खाली हो गई है. चुनाव आयोग ने कुलदीप सिंह सेंगर को अयोग्य घोषित कर दिया है. विधआनसभा सचिवालय की ओर से भी कुलदीप सिंह सेंगर की सदस्यता को रद्द कर दिया गया है.
The post यूपी में इन 7 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, देखें लिस्ट.. appeared first on AKHBAAR TIMES.