उत्तर प्रदेश के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम अब होगा ‘बनारस’, गृह मंत्रलाय ने दी मंजूरी

Share and Spread the love

उत्तर प्रदेश में मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने की मंजूरी केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने दे दी है. उत्तर प्रदेश सरकार ने नाम बदलने के लिए यह आग्रह भेजा था. नाम बदलने की मंजूरी दिए जाने की जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी. अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है.
उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी जिले में रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने के लिए आग्रह भेजा था. सोमवार को एक अधिकारी ने बताया कि मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है.

एक अन्य अधिकारी के मुताबिक किसी भी स्थान का नाम बदलने के प्रस्ताव को रेल मंत्रालय, डाक विभाग और सर्वे ऑफ़ इंडिया से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने के बाद ही मंजूरी देता है. किसी गांव या शहर या नगर का नाम बदलने के लिए शासकीय आदेश जारी होती है. किसी राज्य के नाम में बदलाव के लिए संसद साधारण बहुमत से संविधान में संशोधन की जरूरत होती है.
पिछले साल पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए पत्र लिखा था. हाल ही में मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल नियुक्त किए गए हैं. वहीं वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है.
The post उत्तर प्रदेश के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम अब होगा ‘बनारस’, गृह मंत्रलाय ने दी मंजूरी appeared first on AKHBAAR TIMES.