हेलमेट का वजन 1.2 किलो से ज्यादा होने पर देना होगा जुर्माना

Share and Spread the love

मध्य प्रदेश में ट्रैफिक नियमों को लेकर अब और अधिक सख्ती बढ़ाई जा रही है. हेलमेट का वजन भी अब चेक किया जाएगा, तय मानक से ज्यादा होने पर जुर्माना देना होगा. हेलमेट का वजन चेक करवाने के लिए परिवहन विभाग ने तैयारी करली है. किसी चालाक का 1.2 किलो से ज्यादा वजन का हेलमेट होने पर एक हजार रूपये का जुर्माना वसूला जाएगा.
केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर सब-स्टैण्डर्ड हेलमेट का चलन ख़त्म करने के लिए यह मानक लागू करने का फैसला लिया है.
परिवहन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक मंत्रालय द्वारा वाहन चालकों को लेकर एक अधिसूचना जारी की गयी है. इसे अध्ययन करने के बाद पूरे राज्य में जल्द ही लागू कर दिया जाएगा. हेलमेट का वजन अधिक होने पर न सिर्फ चालान होगा बल्कि कंपनी पर भी कार्रवाई की जाएगी.
अभी तक हेलमेट के वजन को लेकर कोई नियम नहीं था. जिसके चलते कम्पनियां अपने तरीके से इसका निर्माण करती आई हैं. लेकिन अब परिवहन मंत्रालय ने इसे भारतीय मानक ब्यूरो की अनिवार्य सूची में शामिल कर लिया है. अब हेलमेट के वजन को 1.2 किलो से ज्यादा नहीं रखना होगा. अभी तक ट्रैफिक पुलिस हेलमेट न पहनने वालों पर कार्रवाई करती थी.
अगर कोई कंपनी सब-स्टैण्डर्ड के हेलमेट का निर्माण नहीं करती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. नियम के तहत 2 लाख का रूपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. छह महीने की सजा का भी प्रावधान है. हालांकि तय मानक से अधिक का हेलमेट पहनने पर चालक को एक हजार रूपये जुर्माना देना होगा.
The post हेलमेट का वजन 1.2 किलो से ज्यादा होने पर देना होगा जुर्माना appeared first on AKHBAAR TIMES.