अजीम प्रेमजी बने दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा दान देने वाले व्यक्ति, जानें पहला कौन?

Share and Spread the love

दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहा है. सब एकजुट होकर इस महामारी के खिलाफ जंग में हैं. दुनियाभर के 80 अरबपतियों ने दिल खोलकर दान दिया है. विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने भी कोरोना के खिलाफ जंग में अहम भूमिका निभाई है. दान देने के मामले में वह सबसे आगे निकले हैं.
अजीम प्रेमजी दुनियाभर में सबसे ज्यादा दान देने वाले लोगों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. पहले नंबर पर ट्वीटर के संस्थापक जैक डार्सी और दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स हैं.
इन तीन शख्सियतों ने दुनिया में सबसे ज्यादा दान दिया है. फ़ोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक मार्च के बीच से वह निगाह रखे हुए हैं कि किस अरबपति ने कितनी राशि दान की है.
अजीम प्रेमजी ने अभी तक 132 मिलियन डॉलर यानि करीब एक हजार करोड़ रूपये दान किए हैं. हालांकि दुनियाभर के 2,095 अरबपतियों में से ज्यादातर ने अभी तक दान नहीं किया है. अगर किया भी है तो इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया है.
जैक डार्सी ने सबसे ज्यादा 7500 करोड़ रूपये, बिल गेट्स ने 1912 करोड़ रूपये दान किए हैं. अजीम प्रेमजी ने 990 करोड़ रूपये दान किए. नंबर चार पर अमेरिका के जार्ज सोरोस हैं जिन्होंने 975 करोड़ रूपये दिए हैं. एंड्रयू फारेस्ट ने 750 करोड़ रूपये दान किए हैं.
The post अजीम प्रेमजी बने दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा दान देने वाले व्यक्ति, जानें पहला कौन? appeared first on AKHBAAR TIMES.