भारतीय रेलवे का एलान- अब स्टेशन पर यात्रियों से एयरपोर्ट की तरह वसूले जाएंगे शुल्क

Share and Spread the love

image credit: social-mediaइंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन ने कहा है कि रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकसित आधुनिक रेलवे स्टेशनों के शुल्क का उपयोग शुल्क बाजार आधारित होंगे. इसके पहले भारतीय रेलवे की ओर से कहा गया था कि पुनर्विकास करने वाली निजी ईकाईयां स़्टेशनों के लिए यात्रियों से हवाईअड्डे की तरह शुल्क को वसूलने का काम करेगी जो टिकट में शामिल होगा.
भारतीय रेलवे ने कहा था कि ये शुल्क को यात्रियों की संख्या पर निर्भर करेगा. इसको लेकर आईआरडीसी के प्रबंधन निदेशक व सीईओ एसके लोहिया ने मंगलवार को कह कि खर्च ऊपर भी जा सकते हैं और कम भी हो सकते हैं. कहा कि यात्री उपयोग शुल्क स्थिर नहीं हो सकता.

अगर हम किसी को 60 साल के लिए कोई स्टेशन दे रहे हैं तो शुल्क बाजार आधारित होंगे. इस दौरान अगर महंगाई कम होती है तो शुल्क कम भी हो सकते हैं. कहा कि उपयोग शुल्क को लेकर आम सहमति बनी हैं रेल मंत्रालय की ओर से अधिसूचना जारी कर कहा गया कि उपयोग शुल्क से राजस्व की एक निर्धारित सीमा है. हलाई अड्डो की तुलना में रेलवे स्टेशनों में उपयोग शुल्क कम होगा. सरकार इसको लेकर निविदा आमंत्रित करने की तैयारी में हैं.
The post भारतीय रेलवे का एलान- अब स्टेशन पर यात्रियों से एयरपोर्ट की तरह वसूले जाएंगे शुल्क appeared first on AKHBAAR TIMES.