मुसीबत में उत्तर कोरिया, किम जोंग उन ने बहन को सौंपी बड़ी जिम्मदारी

Share and Spread the love

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की बहन हाल ही में काफी चर्चा में रही हैं, जब किम के बीमार होने की खबर सामने आई थी. किम जोंग ने अब अपनी बहन किम यो जोंग को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था की स्थिति इस वक्त बेहद ख़राब बतायी जा रही है.
दावा किया जा रहा है कि किम ने अपनी बहन को कुछ शक्ति दी है, जिसमें अमेरिका के साथ संबंध की जिम्मेदारी शामिल है. दक्षिण कोरिया के मंत्रियों का कहना है कि जासूसों से मिली जानकारी के मुताबिक किम सियोल और अमेरिका के साथ संबंध की जिम्मेदारी को लेकर अपनी कुछ शक्तियां अपनी छोटी बहन किम यो जोंग को दी हैं.
जासूस एजेंसी से जानकारी मिलने के बाद इंटेलीजेंस कमिटी सदस्य हा ताई-क्यूंग ने बताया कि इस फैसले से ऐसा नहीं लगता कि किम चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की तरह कलेक्टिव लीडरशिप सिस्टम को अपना रहे हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के मौजूदा नेतृत्व वाले तरीके के तहत किम जोंग उन के पास सारी शक्तियां हैं.
उत्तर कोरियाई सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी ऑफ़ कोरिया के पहले राष्ट्रीय कांग्रेस योजना की भी घोषणा की. जनवरी में हुई महत्वपूर्ण बैठक किम की जैसी प्रभावशाली अधिकारी को प्रोत्साहित करने का एक जरिया हो सकता है. प्रमुख नीतिगत लक्ष्यों की गति के बारे में किम जोंग उन की शिकायतों की श्रृंखला में अर्थव्यवस्था पर बयान देना नया था.
The post मुसीबत में उत्तर कोरिया, किम जोंग उन ने बहन को सौंपी बड़ी जिम्मदारी appeared first on AKHBAAR TIMES.