कोरोना काल में किस तरह होंगे बिहार विधानसभा चुनाव, आयोग ने जारी की गाइडलाइन

Share and Spread the love

कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में चुनाव किस तरह कराए जाएं इसे लेकर चुनाव आयोग की ओर से आज एक गाइडलाइन जारी की गई है. इस गाइडलाइन में बताया गया है कि बिहार विधानसभा चुनाव और अन्य राज्यों में उपचुनाव किस तरह से कराए जाएंगे.
आयोग की गाइडलाइन के अनुसार नामांकन के दौरान सिर्फ दो लोगों को साथ में ले जाने की अनुमति मिलेगी. नामांकन ऑनलाइन भी भरा जा सकेगा. चुनाव प्रक्रिया के दौरान मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेस शील्ड और थर्मल स्कैनर का प्रयोग किया जाएगा. दिव्यागों और 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाएगी.
डोर टू डोर प्रचार में उम्मीदवार सहित पांच लोग हिस्सा ले सकेंगे. रोड शो और रैली की इजाजत गृह मंत्रालय और राज्यों की स्थिती के अनुसार मिलेगी. बता दें कि इस साल के अंत तक बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं.

माना जा रहा है कि सितंबर के महीने में बिहार चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है. इसके अलावा कई राज्यों में उपचुनाव भी होने हैं. आयोगी की गाइडलाइन के मुताबिक मतगणना हॉल में 7 से अधिक काउंटिंग डेस्क की इजाजत नहीं होगी.
एक विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग 3 से 4 हाल में हो सकती है. चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों द्वारा दिए गए सुझाव पर भी विचार किया जाएगा. कहा गया है कि आयोग ने तीन दिन के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने को कहा गया है.
The post कोरोना काल में किस तरह होंगे बिहार विधानसभा चुनाव, आयोग ने जारी की गाइडलाइन appeared first on AKHBAAR TIMES.