बिहार चुनाव के साथ हो सकते हैं यूपी के उपचुनाव, जानें किस पार्टी की कौन सी सीट खाली?

Share and Spread the love

उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 8 सीटें खाली हैं. इन सीटों पर उपचुनाव बिहार विधानसभा चुनाव के साथ हो सकते हैं. इसके संकेत मिल रहे हैं. सितम्बर महीने में चुनाव आयोग तय कर सकता है कि कोरोना संकट के बीच बिहार में तय समय पर चुनाव होंगे या नहीं.
जानकारों का कहना है कि अगर बिहार विधानसभा चुनाव अक्टूबर में होते हैं तो प्रदेश की इन आठ रिक्त सीटों पर भी उपचुनाव इसी के साथ कराए जा सकते हैं.
इन आठ सीटों में भाजपा के तीन विधायकों के निधन, 2 विधायकों के लोकसभा में चुने जाने और एक विधायक को अयोग्य घोषित करने, सपा के एक विधायक के निधन और एक विधायक को अयोग्य घोषित करने से खाली हुई हैं.
भाजपा के चेतन चौहान के निधन से अमरोहा नौगंवा सादात सीट रिक्त हुई, कानपुर देहात की घाटमपुर सीट कमल रानी वरुण के निधन से, देवरिया सदर जनमेजय सिंह के निधन से, टूंडला की सीट सत्यपाल सिंह बघेल के लोकसभा चुनाव में जीतने से, बुलंदशहर की वीरेन्द्र सिंह सिरोही के निधन से, उन्नाव की बांगरमऊ कुलदीप सिंह सेंगर के अयोग्य घोषित किए जाने से सीट रिक्त है.
जौनपुर की मल्हनी सीट सपा के पारसनाथ यादव के निधन से रिक्त हुई. जबकि रामपुर की स्वार सीट से आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम अयोग्य घोषित किए गए. इस वक्त भाजपा के पास विधानसभा में 304 विधायक हैं. मुख्य विपक्षी पार्टी सपा के पास 48 विधायक सदस्य हैं. बसपा के पास 18 हैं.
The post बिहार चुनाव के साथ हो सकते हैं यूपी के उपचुनाव, जानें किस पार्टी की कौन सी सीट खाली? appeared first on AKHBAAR TIMES.