किसानों के लिए बड़ी खबर! 7 दिन के भीतर बैंक को लौटा दें लोन का पैसा, नहीं तो..

Share and Spread the love

जिन किसानों ने खेती-किसानी के लिए बैंकों से लोन ले रखा है. उन किसानों के लिए ये खबर है, अगर किसान अगले 7 दिनों में किसान क्रेडिट कार्ड के माध्मय से लिया गया पैसा बैंक को वापस नहीं करते हैं तो उन्हें 4 की जगह 7 फीसदी व्याज देना पड़ेगा. खेती-किसानी के लोन पर सरकार की ओर से 31 अगस्त तक पैसों को जमा करने की मोहलत दी गई थी जो हाल ही में पूरी होने वाली है अब इसमें किसी प्रकार की गुंजाईश मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है.
गौरतलब है कि केसीसी पर लिए गए लोन को 31 मार्च तक की अवधि के बीच में ही बैंक को वापस करना होता है इसके बाद अगले साल के लिए फिर से किसान बैंक से पैसा ले सकता है. जो किसान इस बात को समझते हैं वो समय पर पैसा जमाकर ब्याज में छूट का लाभ उठा सकते हैं, इसके बाद तीन या चार दिनों में दोबारा पैसा निकाल लेते हैं
ऐसे में उनका बैंक में भी रिकार्ड ठीक रहता है और खेत किसानी के लिए भी पैसों का अभाव नहीं होता है, वहीं अब और छूट मिलने की संभावना ना के बराबर दिखाई दे रहा हैं क्योंकि लाकडाउन के समाप्त होते ही कृषि से संबंधित गतिविधियां पटरी पर आ गई है.
मोदी सरकार ने लाकडाउन को देखते हुए इसे 3 मार्च से बढ़ाककर पहले 31 मई किया गया था और बाद में इसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया था. इसका साफ मतलब है कि किसान केसीसी कार्ड के ब्याज को 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने रेट पर 31 अगस्त तक ही भुगतान कर सकते हैं इसके बाद उन्हें 7 प्रतिशत के एवज में ही भुगतान करना पड़ेगा.
The post किसानों के लिए बड़ी खबर! 7 दिन के भीतर बैंक को लौटा दें लोन का पैसा, नहीं तो.. appeared first on AKHBAAR TIMES.