बंगाल चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता बनर्जी के खिलाफ ‘अधिकारी’ होंगे मैदान में

Share and Spread the love

पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करदी. मौजूदा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ पार्टी ने सुवेंदु अधिकारी को टिकट देकर सूबे की सियासी सरगर्मी और बढ़ा दी है. सुवेंदु तृणमूल कांग्रेस के बड़े नेता रहे हैं और हाल ही में उन्होंने बीजेपी का दामन थामा है.
तृणमूल कांग्रेस में रहते हुए सुवेंदु अधिकारी का कद ममता बनर्जी के बाद पार्टी में सबसे बड़ा माना जाता था. विधासनभा चुनाव से पहले कई तृणमूल के कई नेताओं ने पाला बदला, इनमें सुवेंदु अधिकारी का भी नाम शामिल है जिसे ममता बनर्जी के लिए बड़ा झटका माना गया.
ममता बनर्जी इस बार अपनी पारंपरिक भवानीपुर विधानसभा सीट की जगह नंदीग्राम से चुनावी मैदान में होंगी. जहां से बीजेपी ने सुवेंदु अधिकारी को उतारा है. टिकट मिलने के बाद अधिकारी ने कहा कि मैं नंदीग्राम का भूमि पुत्र हूं. वे(ममता) यहां एक बाहरी हैं. मैं उन्हें हराऊंगा और वापस कोलकाता भेज दूंगा.
कौन हैं सुवेंदु अधिकारी?
सुवेंदु अधिकारी का जन्म 15 दिसंबर 1970 को बंगाल के पूरबा मोदिनिपुर जिले के करकुली में हुआ था. कांधी पीके कॉलेज से स्नातक किया और यहीं से राजनीति में प्रवेश किया. साल 2006 में 36 साल की आयु में सुवेंदु पहली बार कांधी दक्षिण सीट से विधायक बने.
इसी साल कांथी नगर पालिका के चेयरमैन नियुक्त किए गए थे. साल 2009 और 2014 में लोकसभा भी पहुंचे. 2016 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने नंदीग्राम विधानसभा सीट से भारी जीत हासिल की थी.
साल 2007 में हुए नंदीग्राम आंदोलन से ही बंगाल की राजनीति में ममता बनर्जी का प्रवेश हुआ था. इस आंदोलन ने राज्य में दशकों तक रही वाम दलों की सत्ता को उखाड़ फेंका था. बताया जाता है कि इस आंदोलन का खाका सुवेंदु ने ही तैयार किया था.
The post बंगाल चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, ममता बनर्जी के खिलाफ ‘अधिकारी’ होंगे मैदान में appeared first on AKHBAAR TIMES.