ई पॉप से होगी गेंहू खरीद, जानिए उत्तर प्रदेश सरकार ने क्या रखा समर्थन मूल्य

Share and Spread the love

साल 2021-22 में गेंहू की खरीद एक अप्रैल से होगी. इस बार ई पॉप मशीन के जरिए गेंहू खरीद जाएगी. बुधवार को कैबिनेट बाईसर्कुशन में गेंहू खरीद नीति को मंजूरी दी गयी. इसके अलावा राशन की दुकानों तक खाद्यान्न पहुंचने के लिए सिंगल स्टेप डिलीवरी को भी मंजूरी दी गयी.
किसानों का पंजीकरण शुरू हो गया है. प्रदेश सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद किए जाने के लिए 6 हजार क्रय केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं. गेंहू खरीद के लिए पहली बार ई पॉप का इस्तेमाल किया जाएगा. इससे गेंहू बेचते समय किसानों को अपना अंगूठा इस पर लगाना होगा.
किसान यदि खुद आने में सक्षम नहीं है तो उसे अपने परिवार के किसी सदस्य का आधार नंबर देना होगा. जबकि क्रय केन्द्रों की लोकेशन जानने के लिए विभाग ने एक ऐप विकसित किया है. इस ऐप के जरिए क्रय केंद्र के केंद्र प्रभारी, उनका फोन नंबर और केंद्र तक पहुंचने का रास्ता भी जाना जा सकेगा.
अब सीधे कोटेदार की दुकान तक भी राशन पहुंचाया जाएगा. अफसरों का दावा है कि प्रयोग सफल रहा है. अभी तक कोटेदारों को ब्लाक के गोदाम में खाद्यान्न उठाने जाना पड़ता था. खाद्यान्न न पहुंचने व उठान में देरी के साथ कालाबाजारी की शिकायतें आम थीं. कई सालों से कोटेदार प्रदेश में डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था लागू कराने की मांग कर रहे थे.
The post ई पॉप से होगी गेंहू खरीद, जानिए उत्तर प्रदेश सरकार ने क्या रखा समर्थन मूल्य appeared first on AKHBAAR TIMES.