UP पंचायत चुनाव: नए आरक्षण से बदल जाएंगे कई दावेदार, कईयों का बिगड़ेगा खेल

Share and Spread the love

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इलहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है. पंचायत चुनाव में फिर से आरक्षण लागू होगा. यानि आरक्षण के नियम फिर से जारी किए जाएंगे. ऐसे में हर पद के लिए दावेदार भी बदलेगा. दोबारा से आरक्षण बनेगा. इससे तमाम लोगों को फायदा होगा तो कईयों का खेल भी बिगड़ जाएगा.
प्रत्याशी हर पद के लिए तैयारी किए बैठे थे जो अब धरी रह गयी है. सोमवार को हाईकोर्ट ने फैसला में कह दिया कि जो आरक्षण बनाया है वह नहीं रहेगा. वर्ष 2015 के आरक्षण को आधार बनाकर फिर से आरक्षण जारी किया जाएगा. इस फैसले से तमाम चेहरे खुश हुए तो तमाम मायूस हो गए.
अब प्रशासन के अधिकारी भी शासन की गाइड लाइन इंतजार कर रहे हैं कि जिस तरह की गाइड लाइन आए उसी प्रकार आगे की प्रक्रिया को शुरू किया जाए. अदालत के फैसले ने कई बदलाव कर दिए हैं. इससे चुनाव आगे भी बढ़ा है.
पहले निर्वाचन चुनाव को 24 अप्रैल तक कराने की घोषणा कर रहा था लेकिन अब अदालत ने जो फैसला किया है, उससे एक महीने चुनाव आगे बढ़ गया. अब 25 मई तक चुनाव समाप्त कराने के निर्देश दिए गए हैं. अब शासन से जैसी गाइड लाइन दी जाएगी, उन्ही निर्देशों के क्रम में आरक्षण को लेकर आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.
The post UP पंचायत चुनाव: नए आरक्षण से बदल जाएंगे कई दावेदार, कईयों का बिगड़ेगा खेल appeared first on AKHBAAR TIMES.