अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के संस्थापक आर एल चंदापुरी की जीवनी विकीपीडिया पर उपलब्ध

Share and Spread the love

अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के संस्थापक व भारतव्यापी पिछड़ा वर्ग आंदोलन के सूत्रधार माने जाने वाले त्यागमूर्ति आर एल चंदापुरी का जीवन संकलन हिंदी विकिपीडिया पर उपलब्ध हो चुका है. इस आशय की जानकारी संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष इन्द्र कुमार सिंह चंदापुरी ने दी.
उन्होंने ऐतिहासिक घटनाक्रम का जिक्र करते हुए बताया कि वर्ष 1946 में पटना जिला में माहौल खराब होने के बाद शांति बहाली के उपायों और समन्वय स्थापित करने के युवक चंदापुरी के सफल प्रयासों की भुरी-भुरी प्रशंसा स्वयं महात्मा गांधी ने 20 मार्च 1947 को पटना के मसौढी में यात्रा के दौरान की थी.
इन्द्र चंदापुरी ने बताया कि त्यागमूर्ति चंदापुरी के सच्चाई, बहादुरी व ईमानदारी से प्रभावित होकर महात्मा गांधी ने 1947 के शांति मिशन मार्च में युवक चंदापुरी को शरीक किया था, जिसकी दुर्लभ फोटो संघ के पास सुरक्षित है. इन्द्र चंदापुरी ने आगे बताया कि डॉक्टर राममनोहर लोहिया, बाबा साहेब आंबेडकर, डॉक्टर पंजाब राव देशमुख, बी पी मंडल, चौधरी ब्रह्मप्रकाश आदि अनेकों नेताओं के साथ त्यागमूर्ति चंदापुरी के संबंध व संघ के ऐतिहासिक जुड़ाव का दस्तावेज
विकिपीडिया के माध्यम से लोगों के समक्ष आया है, जिसकी खुशी संघ के नेताओं में है. इन्द्र चंदापुरी ने इस विकिपीडिया को संपादित करने में अहम भूमिका निभाने वाले उत्तरप्रदेश कानपुर के रहने वाले के एस कटारिया और राबर्टस गंज सोनभद्र के इंजीनियर अलप भाई पटेल के प्रति संघ की तरफ से हार्दिक आभार प्रकट किया.
इस अवसर पर संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉक्टर एम् ए खान ने कहा कि त्यागमूर्ति आर एल चंदापुरी ने ही पिछड़े वर्गों के हित के लिए संविधान में 340 वीं धारा का समावेश बाबा साहेब आंबेडकर से मिलकर करवाया. डॉक्टर खान ने आगे कहा कि विकिपीडिया के माध्यम से हमें संघ के गौरवपूर्ण इतिहास और त्यागमूर्ति आर एल चंदापुरी के जीवन दर्शन से देश की जनता को अवगत कराने में सुविधा होगी.
झारखंड पिछड़ा वर्ग संघ के संरक्षक सुशील कुमार सिंह ने त्यागमूर्ति आर एल चंदापुरी को विलक्षण प्रतिभा का धनी बताया व विकिपीडिया पर त्यागमूर्ति आर एल चंदा पुरी जी के जीवन संकलन के सुलभ होने से युवाओं के लाभान्वित होने की बात कही. अति पिछड़ा महासभा के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव पवनदेव चंद्रवंशी ने त्यागमूर्ति आर एल चंदापूरी के विचारों का वर्तमान समय में भी प्रासंगिक होने की बात कही व युवाओं से सीख लेने की अपील की.
इस अवसर पर बिहार प्रदेश अध्यक्ष भंते रोहन भगत मालाकार, बिहार प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र चंद्रवंशी, राष्ट्रीय महासचिव धनराज सिंह, डॉक्टर के के भारती, सचिव अशोक सिंह पटेल, इंजीनियर कृष्ण कुमार सिंह चंदापुरी, युवा प्रदेश अध्यक्ष सज्जन यादव, सचिव कन्हैया, महाराष्ट्र पिछड़ा वर्ग संघ के अध्यक्ष प्रदीप ढोबले, उत्तर प्रदेश संघ के अध्यक्ष दामोदर दास, मध्यप्रदेश संघ के अध्यक्ष देवेंद्र प्रताप सिंह आदि नेताओं ने खुशी जाहिर की.
The post अखिल भारतीय पिछड़ा वर्ग संघ के संस्थापक आर एल चंदापुरी की जीवनी विकीपीडिया पर उपलब्ध appeared first on AKHBAAR TIMES.