वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा, मनरेगा का बजट 40 हजार करोड़ बढ़ाया गया

Share and Spread the love

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रूपये के आर्थिक पैकेज से जुड़ी पांचवी और आखिरी चरण में जानकारी दी. रविवार को उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि आपदा को अवसर में बदलने की जरूरत है. इसी के मद्देनजर इस आर्थिक पैकेज को तैयार किया गया है.
वित्त मंत्री ने कहा कि आर्थिक पैकेज में लैंड, लेबर, लॉ, लिक्विडिटी पर जोर दिया गया है. उन्होंने कहा कि शहरों से गाँवों की ओर जा रहे प्रवासी मजदूरों को रोजगार की कमी न हो इसलिए मनरेगा का बजट 40 हजार करोड़ रूपये बढ़ा दिया गया है.
पहले मनरेगा का बजट 61 हजार करोड़ रूपये था. अब इसमें 40 हजार करोड़ रूपये का और इजाफा किया गया है. वहीं कैश ट्रांसफर के बारे में वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कैश किया गया. इसके तहत 8.19 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रूपये दिए गए हैं.
वित्त मंत्री ने कहा कि इसके अलावा देश के 20 करोड़ जन-धन खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए 500-500 रूपये भेजे गए. उज्ज्वल योजना के तहत 6.81 करोड़ रसोई गैस धारकों को मुफ्त सिलेंडर दिया गया. इसके अलावा 2.20 करोड़ निर्माण मजदूरों को सीधे उनके खाते में पैसा दिया गया.
प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए 85 फीसदी खर्च केंद्र सरकार कर रही है. उन्होंने कहा कि मजदूरों को ट्रेनों में खाना दिया जा रहा है.
The post वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा, मनरेगा का बजट 40 हजार करोड़ बढ़ाया गया appeared first on AKHBAAR TIMES.