लॉकडाउन के चलते खेतों में सड़ रही पान की फसल, किसान हुए बर्बाद, मदद करे सरकारः कांग्रेस

Share and Spread the love

राजा, महाराजा और नवाबों के समय से ही पान खाने का शौक चला आ रहा है. बादशाहों और नवाबों का दौर तो चला गया मगर पान खाने का शौक लोगों में कम नहीं हुआ. पुरानी बॉलीवुड फिल्मों में भी पान को लेकर तमाम गीत बनाए गए. फिल्मों में सबसे ज्यादा मशहूर बनारसी पान हुआ. अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन में खई के पान बनारस वाला गाना आज भी लोगों की जुबां पर आ ही जाता है.
कोरोना संकटकाल में आज उसी पान की खेती करने वाले किसान पूरी तरह से बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है. लॉकडाउन के चलते पान की बिक्री न होने से किसानों की फसल खोतों में पड़ी-पड़ी सड़ रही है, उसका कोई खरीदार ही नहीं है. बिहार प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ललन कुमार ने पान किसानों की बदहाली का मुद्दा उठाते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार से आर्थिक मदद की मांग की है.

ललन कुमार ने बताया कि जिस मगही पान की तारीफ आप अक्सर फिल्मी गानों में सुना करते हैं उसकी खेती मुख्यतः बिहार के नवादा जिले के हिसुआ, नारदीगंज, पकरीबरावां आदि प्रखंडों एवं खगडिय़ा जिले के परवत्ता विधानसभा के कुलहाडिय़ा, तेहाय, झंझरा, मुष्कीपुर, पसराहा, वैसा, बन्देहरा जैसे अनेकों गाँवों में होती है.
कांग्रेस नेता ललन कुमार से पान किसानों ने बताया कि लॉकडाउन की वजह से पान की मांग ही नहीं हो रही है, इस वजह से उनकी फसल खेतों में ही सड़ रही है, ऐसे में उनकी कमाई के साथ पूंजी भी दांव पर लगी हुई है. उन्होंने कहा कि फिलहाल पान की बिक्री शुरू होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं, यही हाल रहा तो हमारी सब रकम बर्बाद हो जाएगी.

पान किसानों के अलावा पान से जुड़े गुमटी वाले, पान व्यवसायी भी लॉकडाउन के चलते काफी परेशान हैं. जिसके पास जो भी स्टॉक था वो सड़ चुका है. पान व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि अगर सरकार ने हमारी मदद नहीं की तो हमारे बच्चे भूखे सोने को मजबूर हो जाएंगे.
ललन कुमार ने पान किसानों की समस्याओं को उठाते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार से ये मांग की है कि वो पान किसान और व्यापारियों को अविंलब आर्थिक सहायता प्रदान करने का काम करें. उन्होने कहा अगर ऐसा नहीं होता है तो युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता पूरे प्रदेश में आंदोलन को मजबूर होंगे.
The post लॉकडाउन के चलते खेतों में सड़ रही पान की फसल, किसान हुए बर्बाद, मदद करे सरकारः कांग्रेस appeared first on AKHBAAR TIMES.