इंसानियत की मिसालः मुस्लिम दोस्त ने मरते दम तक नहीं छोड़ा हिंदू दोस्त का साथ, पढ़े पूरी घटना

Share and Spread the love

image credit-social mediaकोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश में 25 मार्च को लगाया गया लाकडाउन जो कि अभी तक जारी है. इस लाकडाउन में अगर सबसे ज्यादा किसी को परेशानी उठानी पड़ रही है तो वो है प्रवासी मजदूर. इस दौरान सड़कों पर प्रवासी मजदूरों की एक लंबी श्रंखला दिखाई दे रही है, कई लोग ऐसे हैं जो पैदल ही आशियाने की ओर बढ़ रहे हैं. तो कई लोग अपने साधन या सरकारी प्रयासों के तहत अपने घरों की ओर बढ़ रहे हैं.
इस बीच एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. मध्यप्रदेश से एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक बीमार प्रवासी मजदूर सड़क किनारे दूसरे मजदूर की गोद में बदहवास की स्थिति में पड़ा हुआ है. साथी मजदूर लोगों से मदद की भीख मांग रहा है. लेकिन कोई भी उसकी मदद के लिए आगे नहीं आ रहा है.
इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर लोग खूब वायरल कर रहे हैं. दरअसल ये तस्वीर मध्यप्रदेश के शिवपूरी जिले की है. गुजरात के सूरत से कुछ मजदूर ट्रक में सवार होकर यूपी जा रहे थे, तभी ट्रक में बैठे एक मजदूर अमृत की तबियत बिगड़ गई. अमृत यूपी के बस्ती जिला स्थित अपने घर जा रहा था.
अमृत यूपी के बस्ती जिले में स्थित अपने घर के लिए जा रहा था, ट्रक जब शिवपूरी-झांसी हाईवे से गुजर रहा था, तभी अचानक अमृत की तबियत बिगड़ गई.ट्रक में बैठे अन्य मजदूरों को लगा कि उसे कोरोना है. इस दौरान वे इसका विरोद करने लगे. जिसके चलते अमृत को वहीं पर उतार दिया गया.
सूरत की एक कपड़ा फैक्ट्री में काम करने वाले इस मजदूर ने किराये के रुप में 4000 रुपये भी दिए थे. लेकिन तबियत बिगड़ने की वजह से उसको वहीं पर उतार दिया गया. अमृत की हालत को देखकर याकूब उसका दोस्त भी वहीं पर उतर गया. अमृत बेहोशी की हालत में था.
दोस्त को ऐसी हालत में देखते हुए याकूब ने कोरोना के ड़र के बावजूद अमृत के हाथ को थामा और उसके सिर को गोद में रख लिया. इसके बाद वो लोगों से मदद की गुहार लगाता रहा. लेकिन इस दौरान किसी ने भी उसकी मदद नहीं की. गर्मी, उमस के चलते दोनों का हाल बुरा हो चला था. किसी तरह लोगों की मदद से याकूब अमृत को लेकर जिला अस्पताल पहुंचा. अमृत की गंभीर हालत को देखते हुए डाक्टरों ने उसे वेंटीलेटर पर रखा, इलाज के दौरान अमृत ने दम तोड़ दिया.
The post इंसानियत की मिसालः मुस्लिम दोस्त ने मरते दम तक नहीं छोड़ा हिंदू दोस्त का साथ, पढ़े पूरी घटना appeared first on AKHBAAR TIMES.