लॉकडाउन-4 में बज सकेगी शहनाई, मिल गई छूट, माननी होगी ये शर्तें

Share and Spread the love

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देश में लॉकडाउन की समयसीमा को एक बार फिर बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन-4 को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइन शाम को जारी कर दी गई. हालांकि ज्यादातर फैसले राज्य सरकारों पर छोड़ दिए गए हैं. केंद्र सरकार की ओर जारी गाइडलाइन में शादी करने की अनुमति मिल गई है.
सरकार के इस फैसले से उन लोगों को फायदा मिलेगा जिनकी शादी लॉकडाउन की वजह से रूकी हुई थी. हालांकि इस दौरान पहले की तरह शादी समारोह नहीं हो पाएंगे. सरकार की ओर से जारी नियम के अनुसार शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे. अंतिम संस्कार के लिए नियम ये है कि इसमें केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे.
इस लॉकडाउन में भी घरेलू-विदेशी उड़ानों की इजाजत नहीं होगी. हॉटस्पॉट एरिया में पहले की तरह ही सख्ती रहेगी. मेट्रो पर भी पाबंदी रहेगी.

स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. रेस्त्रां और जिम को भी खोलने की इजाजत नहीं मिली है. हालांकि होम डिलीवरी की सुविधा मिल सकती है. सभी सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम प्रतिबंधित रहेंगे. ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने को कानून का उल्लंघन माना जाएगा. धार्मिक स्थान भी बंद रहेंगे.
इस दौरान राज्यों की परस्पर सहमती से अंतरराज्यीय यात्री वाहनों, बस सेवाओं की आवाजाही की अनुमति दी जा सकती है. इसके साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने यहाँ कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बनाने का अधिकार दे दिया गया है.
The post लॉकडाउन-4 में बज सकेगी शहनाई, मिल गई छूट, माननी होगी ये शर्तें appeared first on AKHBAAR TIMES.