आज से लॉकडाउन-4 लागू, मिली कुछ छूटें, जानें क्या कर सकते और क्या नहीं?

Share and Spread the love

देश में आज से लॉकडाउन-4 की शुरुआत हो गयी है. इस लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ाया गया है. यह अन्य लॉकडाउन से थोड़ा अलग होगा. इसमें लोगों को कुछ छूट शर्तों के तहत दी गयी है. बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी. जिसके बाद से लगातार ये जारी है.
इस बार लॉकडाउन में राज्यों को अधिकार दिए गए हैं. राज्यों को जोन निर्धारित करने की अनुमति मिली है. लॉकडाउन-4 की स्थिति और स्वरुप क्या होगा, इसका फैसला राज्य ले सकेंगे. वहीँ अब दो और जोन जोड़ दिए गए हैं कंटेंटमेंट जोन और बफर जोन. इससे पहले रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन थे.
क्या इजाजत मिली?
कंटेनमेंट जोन को छोड़कर ई-कॉमर्स को ग्रीन-ऑरेंज-रेड जोन में जरुरी, गैर जरुरी सामानों को बेचने की इजाजत मिली है. रेस्टोरेंट में सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत है. खिलाड़ियों की सिर्फ प्रैक्टिस के लिए स्टेडियम और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स खुलेंगे. शादी समारोह में 50, अंतिम संस्कार में 20 लोगों को शामिल होने की इजाजत होगी.
पान-गुटखा की दुकानें खुलेंगी, पर सड़कों पर थूकने को लेकर सख्त हिदायत दी गयी है. घरेलू मेडिकल सेवाओं, घरेलू एयर एम्बुलेंस और सुरक्षा व्यवस्था के लिए उड़ानों की इजाजत है. शर्तों के साथ ऑफिस और दुकानों को खोलने की अनुमति. सभी तरह के ट्रको को इजाजत मिली है.
क्या रहेगा बंद?
रेलवे, मेट्रो, घरेलू और विदेशी उड़ानों पर रोक है. स्कूल, कॉलेज और शैक्षिक संस्थान बंद रहेंगे. होटल-रेस्त्रां भी नहीं खुलेंगे. जिम-स्विमिंग पूल बंद रहेंगे. धार्मिक स्थल बंद, सार्वजानिक आयोजन पर पाबंदी जारी रहेगी. शाम सात बजे से सुबह सात बजे के बीच घर से बाहर निकलने पर पाबंदी है.
किसी भी दुकान में एक बार में पांच से ज्यादा लोगों को अनुमति नहीं. सार्वजानिक स्थानों पर शराब-पान गुटखा और तम्बाकू के सेवन पर पाबंदी रहेगी. सैलून-मिठाई जैसी दुकानों को खोलने की इजाजत देने के अधिकार राज्य सरकारों को दिए गए हैं.
The post आज से लॉकडाउन-4 लागू, मिली कुछ छूटें, जानें क्या कर सकते और क्या नहीं? appeared first on AKHBAAR TIMES.