शिक्षक भर्तीः आनलाइन आवेदन आज से शुरु, संसोधन का मौका मांग रहे अभ्यर्थी, सरकार से की ये मांग

Share and Spread the love

बेसिक शिक्षा परिषद में 69000 शिक्षक भर्ती के लिए सोमवार से आनलाइन आवेदन दाखिल किए जाने शुरु हो जाएंगे. इस संबंध में जिलेवार रिक्त पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है. भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थी आगामी 26 मई तक रात में 12 बजे तक आवेदन कर सकेंगे.
भर्ती परीक्षा में 65 प्रतिशत (150 में से 97 अंक) के कटआफ के आधार पर सामान्य वर्ग के 36,614 अभ्यर्थी पास हुए हैं जबकि 60 प्रतिशत कटआफ के आधार पर (150 में से 90 अंक के आधार पर) अनुसूचित जाति के 24308, अनूसूचित जनजाति के 270 और पिछड़े वर्ग के सर्वाधिक 84,868 अभ्यर्थी सफल हुए हैं.
भर्ती परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी उनकी ओर से पात्रता परीक्षा के आवेदन के समय हुई त्रुटि को को सुधारने का मौका देने की मागं कर रहे हैं. अभ्यर्थियों का मानना है कि संसोधन में मौका ना मिलने के कारण योग्य अभ्य़र्थी भर्ती से वंचित रह सकते हैं.

उनका इस मामले में कहना है कि मानवीय गलती या सर्वर डाउन होने से किसी शिक्षामित्र ने डीएलएड/बीटीसी के कालम में प्रविष्टि भर दी है तो वह इसी श्रेणी में गिना जाएगा. इसके अलावा कई अभ्यर्थियों के फार्म में छोटी-छोटी त्रुटियां रह गई है जिससे वो बेहद परेशान हैं.
अभ्यर्थी कहते हैं कि वो लगातार इलाहाबाद से लखनऊ के चक्कर काट रहे हैं लेकिन उनको अधिकारियों द्धारा किसी प्रकार का संतोषजनक उत्तर नहीं मिल पा रहा है जिससे वह भविष्य को लेकर चिंतित हैं. उनका मानना है कि उनको फार्म में हुई त्रुटि को सुधारने का मौका दिया जाना चाहिए.
The post शिक्षक भर्तीः आनलाइन आवेदन आज से शुरु, संसोधन का मौका मांग रहे अभ्यर्थी, सरकार से की ये मांग appeared first on AKHBAAR TIMES.