लाकडाउन 4.0- योगी सरकार की नई गाइडलाइन जारी, यूपी में बहुत कुछ बदल गया

Share and Spread the love

कोरोना के खिलाफ देशभर में लाक़डाउन जारी है इसी बीच 18 मई से चौथे चरण की शुरुआत हो चुकी है. केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देश में राज्यों को नए दिशानिर्देश बनाने के लिए अधिकार दे दिया है. जिसके बाद योगी सरकार ने लाकडाउन 4.0 के लिए लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है.
31 मई तक जारी लाकडाउन 4.0 के लिए सरकार की ओर से नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, नई गाइडलाइंस के मुताबिक राज्य में कई चीजों को छुट दी गई है. लेकिन कंटेनमेंट जोन में सख्ती जारी रहेगी. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों में साफ कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय विमान यात्राओं पर रोक बरकरार रहेगी.
मेट्रो रेल की सेवाओं पर प्रतिबंध जारी रहेगा. स्कूल, काजेज, शैक्षिक संस्थाएं बंद रहेंगी. सिनेमा हाल, शापिंग माल, जिम, स्वीमिंग पुल, सिनेमा, बार, सभागार बंद रहेंगे. इसके साथ ही सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक गतिविधियों पर रोक लगी रहेगी. आम लोगों के धार्मिक स्थल, पूजा स्थल बंद रहेंगे. धार्मिक जूलूस पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध रहेगा.

सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक सूबे में जो भी दुकानें खुलेंगी उनके सभी दुकानदारों को फेस कवर, मास्क लगाना अनिवार्य होगा. उसके साथ ही ग्लव्स भी लगाना होगा. दुकान में सेनेटाइजर की भी व्यवस्था करानी होगी. बिना मास्क लगाए आने वाले सामान नहीं खरीद सकेंगे.शहरी इलाकों में किसी भी तरह की मंडी को खोलने का आदेश नहीं हैं.
इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में जो भी साप्ताहिक मंडिया लगेंगी. उनमें सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखना होगा. रेस्टोरेंट या मिठाई की दुकानों में होम डिलीवरी जैसी सुविधा प्रदान कर दी गई है. बारात घरों को खोलने का निर्णय लिया गया है लेकिन इसके पहले इस बात का ध्यान रखा जाए कि शादी समारोह में 20 लोगों से ज्यादा ना हो.

राज्यों की आपसी सहमति के साथ यात्री वाहनों और बसों का अंतर्राज्यीय आवागामन को लेकर अभी किस प्रकार की कोई इजाजत नहीं दी गई है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसके लिए अलग से आदेश जारी किए जाएंगे.
The post लाकडाउन 4.0- योगी सरकार की नई गाइडलाइन जारी, यूपी में बहुत कुछ बदल गया appeared first on AKHBAAR TIMES.