पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पुण्यतिथिः कुछ इस तरह रहा बीता उनका जीवन, जानें महत्वपूर्ण बातें

Share and Spread the love

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि है. आज 21 मई के दिन उन्हें पूरा देश उन्हें नम आंखों से याद कर रहा है. राजीव गांधी को भारत रत्न सम्मान से नवाजा जा चुका है. कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता जगह-जगह उनकी प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.
राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था. उनका बचपन तीन मूर्ति भवन में बीता. उन्होंने विदेश से शिक्षा प्राप्त की और भारत लौटे. राजनीति में आने से पहले वो पेशे से पायलट थे. 1970 में उन्होंने एयर इंडिया में बतौर पायलट अपने करियर की शुरूआत की. उन्हें राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं थी. वो फोटोग्राफी के बड़े शौकीन थे.

1980 के दशक में उन्होंने राजनीति की दुनिया में कदम रखा. अपनी काबिलियत और बेदाग छवि के चलते 40 वर्ष की उम्र में वो भारत के प्रधानमंत्री पद तक पहुंच गए. राजीव गांधी ऐसे प्रधानमंत्री थे जो अक्सर अपनी गाड़ी को खुद ही चलाया करते थे. कई बार तो वो रैलियों में भी खुद गाड़ी चलाकर पहुंच जाते थे. राजीव गांधी को आधुनिक भरत का निर्माता भी कहा जाता है.
संजय गांधी विमान हादसे के बाद बद्रीनाथ के जगतगुरू स्वामी स्वरूपानंद ने इंदिरा गांधी को सावधान करते हुए कहा कि राजीव गांधी को ज्यादा समय तक विमान उड़ाने नहीं देना चाहिए. इसी के बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश कर दिया.
The post पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पुण्यतिथिः कुछ इस तरह रहा बीता उनका जीवन, जानें महत्वपूर्ण बातें appeared first on AKHBAAR TIMES.