राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राहुल और प्रियंका गांधी ने पिता को कुछ इस तरह किया याद

Share and Spread the love

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता राजीव गांधी की आज पुण्यतिथि है. 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में उनको शहीद कर दिया गया था. राजीव गांधी 40 वर्ष की उम्र में ही भारत के प्रधानमंत्री बन गए थे. उन्हें भारत रत्न सम्मान से भी नवाजा जा चुका है.
आज के दिन राहुल गांधी ने अपने पिता को याद करते हुए भावुक कर देने वाला ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि 1991 को आज के दिन ही मेरे पिता शहीद हुए थे. मुझे आ भी उनकी बहुत याद आती है, वो बहुत दयालु स्वभाव के थे. वो आज भी मेरे दिल में जिंदा हैं और उनकी यादें हमेशा मेरे साथ रहेंगी.
उन्होंने कहा कि एक सच्चे देशभक्त, उदार और परोपकारी पिता के पुत्र होने पर मुझे गर्व है. प्रधानमंत्री के रूप में राजीव जी ने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया. अपनी दूरंदेशी से देश के सशक्तीकरण के लिए उन्होंने ज़रूरी कदम उठाए. आज उनकी पुण्यतिथि पर मैं स्नेह और कृतज्ञता से उन्हें सादर नमन करता हूं.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि मेरे पिता से मैंने सीखा कि कैसे लोगों की बातों को सुना जाए, अपने दिल में उनके लिए कैसे जगह बनाई जाए, भले ही वे मुझसे कितने भी अलग और विरोधाभासी हों. मैंने उनसे सीखा कि कैसे हंसते रहना और चलते रहना है, भले ही रास्ता कितना भी कठिन हो. प्रियंका गांधी ने इस ट्वीट के साथ अपनी और पिता राजीव गांधी की एक तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें कविता लिखी हुई है.
बता दें कि राजीव गांधी आधुनिक भारत के निर्माता, भारत में कंम्प्यूटर क्रांति और दूरसंचार क्रांति के जनक थे. राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था. उनका बचपन तीन मूर्ति भवन में बीता. उन्होंने विदेश से शिक्षा प्राप्त की और भारत लौटे. राजनीति में आने से पहले वो पेशे से पायलट थे.
1970 में उन्होंने एयर इंडिया में बतौर पायलट अपने करियर की शुरूआत की. उन्हें राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं थी. वो फोटोग्राफी के बड़े शौकीन थे. 1980 के दशक में उन्होंने राजनीति की दुनिया में कदम रखा. अपनी काबिलियत और बेदाग छवि के चलते 40 वर्ष की उम्र में वो भारत के प्रधानमंत्री पद तक पहुंच गए.

In memory of my beloved father, Shri Rajiv Gandhi, who was martyred this day in 1991. He was a wonderful father; gentle, kind, compassionate & patient. I miss him. But he will always stay alive in my heart & in the wonderful memories I have of him. #RememberingRajivGandhi pic.twitter.com/bFO8CZoExN
— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) May 21, 2020

To be kind to those who are unkind to you; to know that life is fair, no matter how unfair you imagine it to be; to keep walking, no matter how dark the skies or fearsome the storm; .. 1/2 pic.twitter.com/pQpwFfTqIE
— Priyanka Gandhi Vadra (@priyankagandhi) May 21, 2020

The post राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर राहुल और प्रियंका गांधी ने पिता को कुछ इस तरह किया याद appeared first on AKHBAAR TIMES.